पसोपा धरने पर आंदोलनकारी ग्रामीण महिलाओं ने भगवान बद्रीनाथ को रक्षा सूत्र बांधकर दोनों पर्वतों के संरक्षण की मांगी मनोती

मुख्य सचेतक शीघ्र बुलाए निर्णायक बैठक अन्यथा आंदोलनकारी प्रतिकूल निर्णय लेने के लिए होंगे स्वतंत्र – महन्त शिवराम दास

आगामी 31 अगस्त से दोनों पर्वतों के रक्षार्थ होगा अनुष्ठानात्मक भागवत कथा महायज्ञ; पूर्णाहुति तक सरकार दोनों पर्वतों के रक्षण के लिए ले निर्णय

आज आदिबद्री व कनकाचल पर्वत पर हो रहे विनाशकारी खनन के खिलाफ जारी धरने के 221 वे दिन धरना स्थल पर आंदोलनकारियों का क्रमिक अनशन 15 वे दिन भी जारी रहा । आज हनुमान बाबा, नारायण बाबा, महक दास, हरि ओम शर्मा व गोविंद शरण क्रमिक अनशन पर बैठे । वहीं आज संरक्षण समिति के संरक्षक राधाकांत शास्त्री ने प्रमुख कार्यकर्ताओं वह ग्रामीणों की महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता करते हुए बताया कि वर्तमान पंचायत समिति के चुनाव की आचार संहिता 4 सितंबर को समाप्त होने वाली है, हमने सरकार के अधिकारियों व समन्वयक मुख्य सचेतक महेश जोशी को संदेश पहुंचा दिया है कि अविलंब सरकार से हमारी आदिबद्री व कनकाचल पर्वत को लेकर निर्णायक बैठक करवाएं जैसा कि उन्होंने साधुओं के आमरण अनशन के वक्त वादा किया था । उन्होंने बताया कि हमारे प्रतिनिधि मंडल ने सरकार के प्रमुख मंत्रियों से भी संपर्क साध कर उनको दोनों पर्वतों पर हो रहे विनाशकारी खनन व आंदोलन के बारे में विस्तृत जानकारी दे दी है एवं सभी राजनेता व मंत्रियों ने पूर्ण सहयोग की बात करी । जिन से संपर्क साधा गया उनमें प्रमुख रूप से वरिष्ठ मंत्री बीडी कल्ला, लालचंद कटारिया, विधायक रफीक खान, विधायक वाजिद अली, विधायक जोगिंदर सिंह अवाना हैं। उन्होंने यह भी बताया कि मुख्य सचेतक महेश जोशी ने रक्षाबंधन के तुरंत बाद मुख्यमंत्री व उनके के सचिवों से निर्णायक बैठक करवाने का पूर्ण आश्वासन दिया है। बैठक में उपस्थित आंदोलन के सक्रिय सदस्यता अभियान के समन्वयक ब्रजकिशोर बाबा ने बताया कि सक्रिय सदस्य अभियान के तहत अभी तक 6000 से अधिक ब्रजवासियों को आंदोलन की सक्रिय सदस्यता ग्रहण करवाई गई है। सभी ने ब्रज के दोनों पर्वतों के संरक्षण व साथ ही ब्रज भूमि के विकास एवं संवर्धन में हर संभव योगदान देने की शपथ ली है। उन्होंने बताया कि आज ही छिछर बाड़ी, सबलाना व इंद्रोली गांव में 400 से अधिक सक्रिय सदस्य बनाए गए व इंद्रोली के सरपंच मथुरादास, सबलाना के मानसिंह मास्टर व छिछर बाडी के उदयसिंह को मंडल व ग्राम सचिव नियुक्त किया गया ।

इधर पसोपा धरने पर उपस्थित महिलाओं ने भगवान आदिबद्री को रक्षा सूत्र अर्पित करते हुए ब्रज के दोनों प्राचीन धार्मिक पर्वत बद्रीनाथ एवं कनकाचल की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करी व ब्रजभूमि के संरक्षण के लिए मन्नत मांगी । वही संरक्षण समिति के अध्यक्ष महंत शिवराम दास ने बताया कि दिनांक 31 अगस्त से धरना स्थल पर दोनों पर्वतों के रक्षार्थ अनुष्ठानात्मक भागवत कथा का आयोजन किया जाएगा जिसकी पूण आहुति से पूर्व अगर राज्य सरकार द्वारा संतों व आंदोनकारियों की मांग पर निर्णायक बैठक कर अंतिम निर्णय नहीं लिया गया तो फिर हम कोई भी प्रतिकूल निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र होंगें । उन्होंने बताया कि भागवत कथा का वाचन मानमंदिर की साध्वियाँ द्वारा किया जाएगा ।
इस अवसर पर भूरा बाबा, गोरांग बाबा, कृष्ण दास बाबा, कृष्ण चैतन्य बाबा, सुल्तान सरपंच, मुनिस्वरूप बाबा, बरसाना शरण बाबा, चन्नी भगत आदि उपस्थित रहे ।